Toothache Home Remedies: दांत दर्द के लिए घरेलू इलाज, दर्द से मिलेगा तुरंत आराम

 Toothache Home Remedies: दांत दर्द के लिए घरेलू इलाज, दर्द से मिलेगा तुरंत आराम

हम अपने दैनिक जीवन में कई शारीरिक समस्याओं से जूझते हैं। इनसे कुछ समस्याएं ऐसी भी होती है जिनके लिए हम घर बैठे उपचार कर सकते हैं जरूरी नहीं कि आप सभी छोटी शारीरिक समस्याओं के संबंध में भी डॉक्टर से परामर्श। वैसे तो चिकित्सक परामर्श लेना अनिवार्य व आवश्यक भी है लेकिन कई छोटी समस्याएं जो कि व्यक्ति को मेजर इंजरी नहीं होती का उपचार घर बैठे आराम से किया जा सकता है तो आज के इस लेख में हम दांतो के दर्द का घरेलू उपचार (Home Remedies For Toothache) तक के बारे में बताएंगे।

दांत दर्द  की समस्या का घरेलु उपचार 

गौरतलब है कि दांतो के दर्द की समस्या इन्हीं शारीरिक समस्याओं में से एक है जिन से अधिकांश व्यक्ति गुजरते हैं दांतो के दर्द की समस्याओं की कई वजह हो सकती हैं। जैसे सड़न बैक्टीरियल इनफेक्शन और टूट सुरक्षा सामान्य होता है और कई बार बहुत ज्यादा परेशान करने वाला इसकी वजह है कि दांतों के अंदर का पल्प नर्व, टिशू और ब्लड वेसल्स से भरा सॉफ्ट मेटेरियल होता है। यह पल्प नर्व श्री का सबसे संवेदनशील पदार्थ होता है और जब कभी यह बैक्टीरिया से प्रभावित होता है तो गंभीर दर्द पैदा करता है। 



इस स्थिति में आपको किसी डेंटल डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए परंतु इसके अलावा अगर आपके दांत में किसी भी प्रकार का मामूली दर्द है तो इसका घर ही पर इलाज किया जा सकता है। यहां हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जो दांतो के दर्द से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

दांत दर्द के घरेलू उपचार | How To Stop Tooth Pain Fast

यहां नीचे हम आपको कुछ उपचार सुलझाने जा रहे हैं जो कि दर्द दांत के दर्द से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे। यह उपचार निम्न लिखित है:–


लॉन्ग और लॉन्ग का तेल:– दांत के दर्द से तुरंत समाधान पाने के लिए लॉन्ग एक अच्छा उपाय है।  लॉन्ग में एंटी इन्फ्लेमेटरी एंड एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं एक रुई में लॉन्ग के तेल की एक या दो बूंद डालकर कैविटी पर लगाएं इसे लगाने से दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा आप कच्चे लॉन्ग का भी इस्तेमाल कर सकते है।


Vitamin D का प्रयोग:–vitamin d कैविटी की समस्या से समाधान में लाभदायक होता है। दातों की कैविटी से छुटकारा पाने के लिए विटामिन डी से भरपूर चार आइटम का सेवन करें दातों की समस्याओं को रोकने में भी विटामिन डी काफी ज्यादा मदद करता है इसलिए अपने दैनिक आहार में विटामिन डी को शामिल करें।


नींबू का प्रयोग:- दांत के दर्द में आराम हासिल करने के लिए नींबू भी एक बेहतरीन उपचार है नींबू साइट्रिक एसिड से बड़ा होता है और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है खाना खाने के बाद नींबू को कुछ मिनट तक जमा है इसको दांतों की सड़न रुक सकती है और दांतो की सतह अच्छी बनी रहती है


अमरूद के पत्ते :- आप सब ने अमरुद फल तो खाया ही होगा परंतु आपको पता है अमरूद के पत्ते दांत के दर्द से छुटकारा में फायदेमंद होते हैं अमरूद के पत्ते एंटीक रोमियो बिल गुणों से भरपूर होते हैं यह कैविटी को रोकने में फायदेमंद होते हैं अमरूद के पत्तों को उबालकर माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आप कैविटी और सड़क जैसी समस्याओं से दूर रहेंगे।


लहसुन का प्रयोग:· लहसुन oral health को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन के एक टुकड़े के सेवन से आप दांतों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। तथा यह बैक्टीरिया को भी मारता है तो इससे दांत से संबंधित होने वाले रोगों से भी छुटकारा मिल सकता है।

दंत दर्द से तुरंत छुटकारा के लिए घरेलू उपचार |Home Remedies For Quick Relief from Toothache

यहां हम दांत दर्द से तुरंत राहत के लिए कुछ घरेलू उपचार साझा करेंगे। उपाय नीचे सूचीबद्ध हैं:- 


पेपरमिंट टी बैग: पेपरमिंट टी बैग को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में रखें, फिर इसे ठंडा होने दें। ठंडे टी बैग को प्रभावित जगह पर 20 मिनट के लिए रखें। पेपरमिंट में सुन्न करने वाला प्रभाव रखता है और अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है।


गर्म नमक के पानी से कुल्ला करें: 8 औंस गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलें। घोल को थूकने से पहले 30 सेकंड के लिए अपने मुँह के चारों ओर घुमाएँ। यह सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।


ठंडी सिकाई करें: लगभग 15 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एक आइस पैक या एक पतले कपड़े में लपेटी हुई जमी हुई सब्जियों का बैग रखें। ठंड क्षेत्र को सुन्न कर सकती है और सूजन को कम कर सकती है।-g



स्वीकरण: याद रखें कि सुझाए गए उपचार पेशेवर दंत चिकित्सक का विकल्प नहीं है अगर आपके दांत दर्द की समस्या ज्यादा गंभीर है और इन उपचारों से आपको कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं दिख रहा है तो आप दंत चिकित्सक से परामर्श जरूर ले दांत दर्द अंतर्निहित जन समस्याओं का संकेत हो सकता है जिसके लिए दंत चिकित्सक से ध्यान देने की आवश्यकता होती है दांत दर्द के मूल कारण की पहचान कर उसका सही उपचार किया जाना आवश्यक होता है ताकि रोग का जड़ से निवारण किया जा सके। 


ये भी पढ़े:-










No comments

Powered by Blogger.