प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) क्या है? लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) क्या है?  लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया  

प्रिय पाठको आज के इस आर्टिकल में हम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana  के बारे में चर्चा करेंगे अगर आप की उम्र 60 वर्ष से अधिक है और आप वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में आते हैं और एक पेंशन योजना की तलाश कर रहे हैं तो आपको इस योजना के जान बारे में जानना आवश्यक है इस योजना का आरंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 4 मई 2017 को किया गया था

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना विशेष रूप से भारतीय वरिष्ठ नागरिक (जो 60 वर्ष से अधिक है) के लिए एक पेंशन योजना है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में सभी जानकारी के लिए आप सभी को यह पोस्ट पढ़नी होगी। इस पोस्ट में, हम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में तथ्य साझा करेंगे।  

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है? 

भारतीय वित्त मंत्रालय द्वारा बनाई गई प्रधानमंत्री वय वंदना वंदना योजना की शुरुआत 4 मई 2017 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई।  इससे पहले भी विभिन्न कार्यकाल में यूनियन बजट के अंदर इस योजना की शुरुआत की मांग उठाई गई थी। यह योजना वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2014 की तरह ही है जिसे 2014-15 के केंद्र सरकार के कार्यकाल में लांच किया गया था। इस स्कीम को सर्वप्रथम यूनियन बजट(2003-04) में अटल बिहारी वाजपेई ने 2003-04 में अटल बिहारी वाजपेई के कार्यकाल के दौरान परिचय करवाया गया था। जिसे 2017 में सफलतापूर्वक संपूर्ण देश में लागू कर दिया गया। 

 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) क्या है?  लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रि

यह योजना मुख्यत वित्तीय योजना के पेंशन स्कीम में आता है इस योजना को मुख्य देश के वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है यह योजना विशेष रूप से 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन की योजना है जिसमें अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रुपए प्रति वरिष्ठ नागरिक है। यह योजना एक निवेश पेंशन योजना है जिसके अंदर 7 वर्ष से ऊपर की आयु वाले सभी नागरिक 1500000 रुपए तक का निवेश कर सकते हैं निवेश के आधार पर ही वरिष्ठ नागरिकों को 1000 से लेकर 92 से ₹50 प्रति माह की पेंशन मिल सकती है इस योजना पर जीएसटी पर छूट मिलती है तो आइए जानते हैं इस योजना से संबंधित अन्य जानकारी जैसे आवेदन की प्रक्रिया और पात्रता मानदंड। 

प्रधानमंत्री  वय वंदना योजना- Key Highlights 

Article Name 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) क्या है?  लाभ, पात्रता और आवेदन प्रक्रि

Name of the Scheme 

Pardhan Mantri Vay Vandana Yojnaa

Country 

India

Contemporary PM 

Shri Narendra Modi 

Departmnet or Ministry 

Ministry Of Finance

Benificiary 

Sineor Citizen of the India

Launch Year

2017

Ineterest rate 

7% से 9% की दर 

प्रधानमंत्री  वय वंदना योजना- पेंशन पॉलिसी  

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना  पेंशन पॉलिसी की बात करें तो पेंशन के विभिन्न तरीकों के तहत न्यूनतम और अधिकतम खरीद मूल्य निम्नानुसार होगा।  आप नीचे दिए गए टेबल को देखकर इसके पेंशन पॉलिसी के बारे में जान सकते हैं:- 

पेंशन का तरीका

न्यूनतम खरीद मूल्य

अधिकतम खरीद मूल्य

वार्षिक रु

1,44,578/- रु

14,45,783/- रु

अर्धवार्षिक रु.

.1,47,601/- रु

14,76,015/- रु


त्रैमासिक रु.

1,49,068/- रु

14,90,683/- रु

मासिक रु.

1,50,000/-  रु

15,00,000/- रु

* प्रभारित किया जाने वाला क्रय मूल्य निकटतम रुपए में पूर्णांकित किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में पेंशन भुगतान का तरीका क्या है? 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के पेंशन के भुगतान के तरीका निम्नलिखित है:-

  • इस योजना के अंतर्गत पेंशन भुगतान के तरीके मासिक त्रैमासिक अर्धवर्षिक और वार्षिक हैं पेंशन भुगतान एनईएफटी या आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के माध्यम से होगा। 

  • पेंशन की पहली किस्त का भुगतान पेंशन भुगतान के तरीके यानी क्रमशः वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक के आधार पर खरीद की तारीख से 1 वर्ष, 6 महीने, 3 महीने या 1 महीने के बाद किया जाएगा।

  • फ्री लुक पीरियड की सुविधा: यदि कोई पॉलिसीधारक पॉलिसी से संतुष्ट नहीं है, तो वह पॉलिसी प्राप्त करने की तारीख से 15 दिनों के भीतर पॉलिसी को लाइसेंस दे सकता है (यदि यह नीति ऑनलाइन खरीदी जाती है, तो 30 दिनों के भीतर) कारण दिया गया है। फ्री लुक अवधि के भीतर लौटी राशि स्टैम्प ड्यूटी के बाद जमा की गई खरीद मूल्य और पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान की गई पेंशन, यदि कोई हो, शुल्क में कटौती के बाद।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लाभ

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सरकारी योजना है जोकि वृद्ध नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा और पेंशन प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के लाभों को निम्नलिखित रूप में संक्षेप में देखा जा सकता है:

  1. आर्थिक सुरक्षा: यह योजना वृद्ध नागरिकों को एक नियमित मासिक पेंशन प्रदान करके उनकी आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करती है। इस पेंशन के माध्यम से, वृद्ध नागरिक अपने जीवन के बाद भी आराम से जीने की सुविधा प्राप्त करते हैं।

  2. वृद्धता का सम्मान: यह योजना वृद्ध नागरिकों को सम्मानित करने का भी एक माध्यम है। वृद्ध नागरिक अपने बढ़ते हुए उम्र के बावजूद आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन जाते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा करने का अधिकार प्राप्त करते हैं।

  3. तकनीकी सहायता: इस योजना के अंतर्गत, वृद्ध नागरिकों को निःशुल्क तकनीकी सहायता प्रदान की जाती है। इससे उन्हें नई तकनीकों और इंटरनेट के उपयोग के लिए प्रशिक्षण और संसाधन मिलते हैं, जिससे वे आधुनिक दुनिया से जुड़े रह सकते हैं।

  4. प्रोत्साहन और राजस्व: इस योजना के तहत, वृद्ध नागरिकों को उनके आयकर का एक प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। यह उन्हें आयकर के बारे में जागरूक बनाता है और अधिक राजस्व के स्रोत के रूप में योगदान करता है।

  5. उच्च वापसी की दर:- पीएमवीवीवाई योजना ग्राहकों को 10 वर्षों के लिए 7% से 9% की दर से सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती है। (सरकार तय करती है और रिटर्न की दर में संशोधन करती है)

  6. परिपक्वता लाभ:- 10 साल की पॉलिसी अवधि पूरी होने के बाद पूरी मूल राशि (अंतिम पेंशन और खरीद मूल्य सहित) का भुगतान किया जाएगा।

  7. पेंशन भुगतान: पेंशन प्रत्येक अवधि के अंत में देय है, 10 साल की पॉलिसी अवधि के दौरान चुनी गई आवृत्ति (मासिक, त्रैमासिक, छमाही या वार्षिक) के अनुसार। 

  8. मृत्यु लाभ:- 10 वर्ष की अवधि के दौरान किसी भी समय पेंशनभोगी की मृत्यु पर, खरीद मूल्य कानूनी उत्तराधिकारियों / नामितियों को वापस कर दिया जाएगा।

  9. आत्महत्या: आत्महत्या की गिनती पर कोई बहिष्करण नहीं होगा और पूर्ण खरीद मूल्य देय होगा।

  10. ऋण लाभ:- आपात स्थिति को कवर करने के लिए तीन साल के बाद खरीद मूल्य के 75% तक का ऋण लिया जा सकता है। हालांकि, सरकार द्वारा आवधिक अंतराल पर निर्धारित ऋण राशि के लिए ब्याज की दर ली जाएगी और ऋण ब्याज की वसूली पॉलिसी के तहत देय पेंशन राशि से की जाएगी।

  11. समर्पण मान:- यह योजना असाधारण परिस्थितियों में पॉलिसी की अवधि के दौरान समय से पहले बाहर निकलने की अनुमति देती है जैसे कि जब पेंशनभोगी को स्वयं या पति या पत्नी की किसी भी गंभीर / टर्मिनल बीमारी के इलाज के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। ऐसे मामलों में खरीद मूल्य का 98% का समर्पण मूल्य पेंशनभोगी को देय होगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना - पेंशन राशि 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत पेंशन के भुगतान किधर है की दरें विभिन्न प्लान के अनुसार भिन्न भिन्न है। संपूर्ण योजना के भुगतान की दरे निम्न टेबल में देखी जा सकती है:-

पेंशन का तरीका

न्यूनतम पेंशन

अधिकतम पेंशन

वार्षिक रु

रु.12,000/-

रु. 1,20,000/-

अर्धवार्षिक रु.

रु.6,000/-

रु. 60,000/- 

त्रैमासिक रु.

रु. 3,000/-

रु. 30,000/- 

मासिक रु.

रु. 1,000/-

रु. 10,000/- 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए पात्रता मापदंड

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना कीजिए आवेदन हेतु आवेदकों को कुछ मौलिक एन आधारित निर्धारित पात्रता मानदंड को पास करना होगा । इस पात्रता मानदंड के आधार पर आवेदक इस योजना के लिए योग्य साबित होंगे । तो आइए देखते हैं प्रधानमंत्री वय वंदना योजना योजना से संबंधित पात्रता मानदंडों, जो निम्नलिखित हैं, 

  1. पीएमवीवीवाई योजना के लिए कोई विशिष्ट पात्रता मानदंड नहीं हैं, सिवाय इसके कि ग्राहक एक वरिष्ठ नागरिक होना चाहिए, अर्थात (60 वर्ष और उससे अधिक)।

  2. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।

  3. पीएमवीवीवाई योजना के लिए अधिकतम प्रवेश आयु नहीं है।

  4. आवेदक को दस साल की पॉलिसी अवधि का लाभ उठाने के लिए तैयार होना चाहिए

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना- आवश्यक दस्तावेज़

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आवेदकों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। यह आवश्यक दस्तावेज अवेदको को आवेदन के समय दिखाना होगा ।  प्रधानमंत्री वय वंदना योजना आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:-

  1. बैंक के खाते का विवरण

  2. आधार कार्ड

  3. पैन कार्ड

  4. आयु का प्रमाण

  5. निवास का प्रमाण

  6. आय का प्रमाण

  7. दस्तावेज जो यह दर्शाता है कि आवेदक रोजगार से सेवानिवृत्त हो गया है

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन  कैसे करे ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों हैं इस भाग में हैं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में चर्चा करेंगे प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित है

  • आवेदकों को सर्वप्रथम एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जन होगा। 

  • इसके पश्चात उन्हें लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक कर वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। 

  • अब आपके सामने एक होम इंटरफेस खुलेगा यहां “बाय पॉलिसी ऑनलाइन” के लिंक पर क्लिक करें

  • क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा।  यहा “ऑनलाइन खरीदने के लिए क्लिक करें” कि विकल्प पर क्लिक करें। 

  • उसके पश्चात आप अपना संपर्क विवरण दर्ज करें और आगे बढ़े के बटन पर क्लिक करें। 

  • क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष आवेदन पत्रिका पेज खुलेगा। 

  • यहां अपनी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरें और एक बार क्रॉस चेक करें

  • इसके पश्चात ऑनलाइन आवेदन जमा करें मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करें और पंजीकरण पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। 

  • अभी देखो का प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन यहां समाप्त होता है। 

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana- Contact Details 

Contact Number 

02267819281, 1800227717

Website 

https://www.licindia.in/

Email

onlinepmvvy@licindia.com

FAQs For Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

Q- क्या पीएमवीवीवाई योजना कर योग्य है?

हाँ, प्रतिलाभ कर योग्य हैं। हालांकि, इस योजना को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से छूट दी गई है।

Q- क्या पीएमवीवीवाई में निवेश करना आईटी अधिनियम के अनुसार कर मुक्त है?

इस योजना में निवेश करने से आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती का दावा करने की अनुमति नहीं मिलेगी।

Q- क्या आवधिक रोग आदि के अलावा धन की तत्काल आवश्यकता के मामले में निवेश को वापस लिया जा सकता है?

हाँ, निवेश को 10 साल पूरे होने से पहले निकाला जा सकता है। परिपक्वता से पहले पॉलिसी सरेंडर करने पर पेंशनभोगी को मूल राशि का 98 फीसदी मिलेगा।

Q- क्या पॉलिसी को संयुक्त रूप से खरीदी जा सकती है?

नहीं।

Q- पॉलिसी की परिबंधन अवधि क्या है?

पीएमवीवीवाई में परिबंधन अवधि आपके द्वारा इसे खरीदने के बाद पूरे 10 साल के कार्यकाल के लिए है।

Q- क्या पॉलिसी को बैंक से खरीदी जा सकती है?

पॉलिसी केवल एलआईसी से या तो ऑनलाइन या ऑफलाइन (एलआईसी शाखाओं) से खरीदी जा सकती है।

Q- क्या एक ही परिवार के कई वरिष्ठ नागरिक अलग-अलग इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं?

60 वर्ष से अधिक उम्र के कोई भी वरिष्ठ नागरिक इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं।


No comments

Powered by Blogger.